Stock Market Live: शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 108 अंक उछला और निफ्टी 16,300 के पार निकला Stock Market Live: Strong opening of the stock market, Sensex jumps 108 points and Nifty crosses 16,


Photo:FILE

share market 

Stock Market Live: शेयर बाजार के लिए मंगलवार लंबे समय के बाद मंगल होता दिख रहा है। बीते कई दिनों से बड़ी गिरावट के बाद सेंसेक्स और निफ्टी ने मजबूत शुरुआत की है। सेंसेक्स 108.32 अंक की तेजी के साथ 54,578.99 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, 47.40 अंक उछलकर 16,350.50 अंक पर कारोबार कर रहा है। बीएसई सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में 26 में तेजी और सिर्फ 4 में गिरावट देखने को मिल रही है। 

अधिकतर इंडेक्स हरे निशान में कर रहे कारोबार 

शेयर बाजार में मजबूती लौटने से मंगलवार के शुरुआती कारोबार में अधिकतर इंडेक्स तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी बैंक, ऑटो, एमएमसीजी, मीडिया, रियल्टी में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, आईटी, मेटल, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, हैवीवेट शेयरों में आज तेजी है। इसके दम पर बाजार में मजबूती बढ़ रही है। 

पांच दिन में 2000 अंक टूटा था सेंसेक्स 

वैश्विक बाजार में बिकवाली से बीते पांच कारोबारी दिन में सेंसेक्स 2000 अंक से अधिक टूट गया था। 2 मई को सेंसेक्स 55,663 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं, 9 मई को बीएसई सेंसेक्स 54,470.67 अंक पर बंद हुआ था। इस तरह सेंसेक्स में 2000 अंकों से अधिक गिरावट देखने को मिली थी। बाजार में बड़ी गिरावट आने से बीते दो दिन में निवेशकों को 7 लाख करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ था। 

इन कारणों से बाजार में आई गिरावट 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के अनुसार, ब्याज दरों में वृद्धि और बढ़ते बॉन्ड प्रतिफल से अमेरिकी डॉलर सूचकांक में लगातार हो रही बढ़ोतरी ने निवेशकों को जोखिम लेने से रोकने का काम किया है। निवेशक सुरक्षित निवेश वाली परिसंपत्तियों का रुख करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। इसके साथ ही शंघाई में लगे सख्त लॉकडाउन से निवेशकों की चिंता बढ़ी है। इससे एशियाई बाजारों में गिरावट आई। वहीं, अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी से डाउ जोन्स, नैस्डैक में बड़ी गिरावट आई थी। इसका असर भारतीय बाजार पर हुआ और यहां भी बड़ी गिरावट आई। 





Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.