परीक्षा पे चर्चा 2024: पीएम मोदी के सुझाव

परीक्षा पे चर्चा 2024 लाइव अपडेट: उत्सुकता से प्रतीक्षित ‘परीक्षा पे चर्चा’ के 7वें संस्करण में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज छात्रों के साथ जुड़ने के लिए तैयार हैं, और परीक्षा से संबंधित तनाव के प्रबंधन की जटिलताओं पर प्रकाश डालेंगे। महज प्रवचन से परे, पीएम मोदी अमूल्य अंतर्दृष्टि और व्यावहारिक रणनीतियों को साझा करेंगे, जो छात्रों को परीक्षाओं की चुनौतियों से निपटने के लिए सशक्त मंत्र प्रदान करेंगे।

यह संवादात्मक कार्यक्रम प्रगति मैदान के प्रतिष्ठित भारत मंडपम में आयोजित किया गया, जहां पीएम मोदी अपने निर्धारित संबोधन से पहले बच्चों की प्रदर्शनियों और कलात्मक कृतियों की जीवंत दुनिया में डूब गए। मनोरम प्रदर्शन के लिए वास्तविक प्रशंसा व्यक्त करते हुए, उन्होंने अफसोस जताया कि सीमित समय सीमा ने प्रदर्शन पर सरासर रचनात्मकता की व्यापक सराहना में बाधा उत्पन्न की।

उल्लेखनीय रूप से, इस नवीनतम संस्करण के लिए 2.26 करोड़ छात्रों ने MyGov पोर्टल पर सक्रिय रूप से पंजीकरण कराया है, जो इस अनूठी पहल के लिए व्यापक उत्साह को रेखांकित करता है। कार्यक्रम के दौरान लगभग 3000 प्रतिभागी सक्रिय रूप से प्रधान मंत्री के साथ जुड़ रहे हैं, जो नेता और युवाओं के बीच इस संवाद के महत्व पर प्रकाश डालते हैं।

पिछले वर्ष की सफलता के आधार पर, जहां 31.24 लाख छात्रों, 5.60 लाख शिक्षकों और 1.95 लाख अभिभावकों ने सक्रिय रूप से भाग लिया, इस वर्ष का आयोजन और भी अधिक समृद्ध अनुभव होने का वादा करता है। जैसा कि पीएम मोदी ने अपना ज्ञान साझा किया है, ‘परीक्षा पे चर्चा’ मंच छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच समुदाय और सशक्तिकरण की भावना को बढ़ावा दे रहा है।