Congress Chintan Shivir Leaders will not be able to stay at party post for more than 5 years


Image Source : PTI
Congress leader Ajay Maken

Highlights

  • कांग्रेस चिंतन शिविर का आज आखिरी दिन
  • पार्टी में अब तीन नए डिपार्टमेंट बनाए जाएंगे
  • 5 साल से अधिक एक पद पर नहीं रहेगा नेता

Congress Chintan Shivir: कांग्रेस चिंतन शिविर के आखिरी दिन कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि 90 से 180 दिनों में पार्टी में सभी रिक्त नियुक्तिया भरी जाएंगी साथ ही मंडल कमेटियों का भी गठन होगा। माकन ने बताया कि पार्टी में अब तीन नए डिपार्टमेंट बनाए जाएंगे- पब्लिक इंसाइट, राष्ट्रीय ट्रेनिंग इन्स्टिटूट का गठन और इलेक्शन मैनज्मेंट डिपार्टमेंट का गठन होगा। इतना ही नहीं माकन ने कहा कि पार्टी में लम्बे समय तक एक ही पद पर व्यक्ति के बने रहे पर भी विचार किया गया है। अब 5 साल से अधिक कोई भी व्यक्ति एक पद पर नहीं रहेगा।

50 साल से कम के हों 50 प्रतिशत पदाधिकारी

माकन का कहना है कि पार्टी में लंबे समय तक एक ही व्यक्ति द्वारा पद पर बने रहने के बारे में कई विचार सामने आए। संगठन के हित में यह है कि पांच वर्षों से अधिक कोई भी व्यक्ति एक पद पर न रहे, ताकि नए लोगों को मौका मिल सके। यही नहीं, मौजूदा भारत के आयु वर्ग व बदलते स्वरूप के अनुसार यह आवश्यक है कि कांग्रेस कार्यसमिति, राष्ट्रीय पदाधिकारियों, प्रदेश, जिला, ब्लॉक व मंडल पदाधिकारियों में 50 प्रतिशत पदाधिकारियों की आयु 50 वर्ष से कम हो। 

“एक व्यक्ति, एक पद” का सिद्धांत

कांग्रेस चिंतन शिविर के दौरान मानक ने कहा कि राष्ट्रीय, प्रदेश, जिला, ब्लॉक व मंडल संगठनों की इकाईयों में सामाजिक वास्तविकता का प्रतिबिंब भी हो, यानि दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों व महिलाओं को न्यायसंगत प्रतिनिधित्व मिले। संगठन में ‘‘एक व्यक्ति, एक पद’’ का सिद्धांत लागू हो। इसी प्रकार, ‘‘एक परिवार, एक टिकट’’ का नियम भी लागू हो। यदि किसी के परिवार में दूसरा सदस्य राजनीतिक तौर से सक्रिय है, तो पांच साल के संगठनात्मक अनुभव के बाद ही वह व्यक्ति कांग्रेस टिकट के लिए पात्र माना जाए। 

नॉर्थ ईस्ट को-ऑर्डिनेशन कमेटी गठित 

कांग्रेस नेता ने कहा कि उत्तर-पूर्व के प्रांतों के लिए गठित की गई ‘‘नॉर्थ ईस्ट को-ऑर्डिनेशन कमेटी’’ के अध्यक्ष को कांग्रेस कार्य समिति का स्थायी आमंत्रित सदस्य बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों में से कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा एक समूह का गठन हो, जो समय-समय पर जरूरी व महत्वपूर्ण राजनैतिक विषयों पर निर्णय लेने हेतु कांग्रेस अध्यक्ष को सुझाव दे व उपरोक्त निर्णयों के क्रियान्वयन में मदद करे।

9 अगस्त से पदयात्रा का आयोजन

माकन ने आगे कहा कि हर प्रांत के स्तर पर भिन्न-भिन्न विषयों पर चर्चा करने व निर्णय हेतु एक ‘‘पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी’’ का गठन किया जाए। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी व प्रदेश कांग्रेस कमिटियों का सत्र साल में एक बार अवश्य आयोजित हो। इसी प्रकार, जिला, ब्लॉक व मंडल कमिटियों की बैठक नियमित रूप से आयोजित की जाए। आज़ादी के 75वर्ष पूरे होने पर हर जिला स्तर पर 9 अगस्त से 75 किलोमीटर लंबी पदयात्रा का आयोजन हो, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम के लक्ष्यों व त्याग तथा बलिदान की भावना प्रदर्शित हो।  

कांग्रेस के मीडिया-संचार विभाग में भी बदलाव

चिंतिन शिविर में माकन ने कहा कि बदलते परिवेश में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मीडिया व संचार विभाग के अधिकारक्षेत्र, कार्यक्षेत्र व ढांचे में बदलाव कर व्यापक विस्तार किया जाए और मीडिया, सोशल मीडिया, डाटा, रिसर्च, विचार विभाग आदि को संचार विभाग से जोड़ विषय विशेषज्ञों की मदद से और प्रभावी बनाया जाए। प्रदेशों के सभी मीडिया, सोशल मीडिया, रिसर्च आदि विभागों का अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संचार विभाग के अंतर्गत रख सीधा जुड़ाव बने, ताकि पार्टी का संदेश प्रतिदिन देश के हर कोने-कोने में फैल सके।





Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.