Canada PM Ukraine Visit: Canadian PM Justin arrives in Ukraine to meet Zelensky, know what he said about Putin?-जेलेंस्की से मिलने यूक्रेन पहुंचे कनाडा के पीएम जस्टिन, जानिए पुतिन के बारे में क्या कहा


Image Source : ANI
Canada PM Ukraine Visit:

Canada PM Ukraine Visit: रूस और यूक्रेन के बीच 75वें दिन भी जंग जारी है। इसी बीच कनाडा के पीएम जस्टिन बीते रोज अचानक यूक्रेन पहुंचे और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति की पत्नी जिल बाइडन भी अचानक सरप्राइज विजिट कर यूक्रेन पहुंचीं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो नेराष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने राजधानी कीव में एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान ट्रूडो ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन युद्ध अपराध के सबसे निचले स्तर के लिए जिम्मेदार हैं। इसकी जवाबदेही तय होनी चाहिए। मैंने पहली बार रूसी हमले की क्रूरता को सामने से देखा है।

इससे पहले जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट कर बताया था कि, मैं क्रिस्टिया फ्रीलैंड (कनाडा की उप प्रधानमंत्री ) और मेलानी जोलियू (कनाडा की विदेश मंत्री) के साथ यूक्रेन में हूं। हम यहां यूक्रेन और उसके लोगों के प्रति अपना समर्थन जाहिर करने आए हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की के लिए हमारा संदेश है कि कनाडा हमेशा यूक्रेन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहेगा।

यूक्रेनी शहर इरपिन भी पहुंचे ट्रूडो

कनाडा के प्रधानमंत्री ने यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात भी की थी। इसके अलावा ट्रूडो ने इरपिन शहर का भी दौरा किया। यह शहर रूसी हमले में बुरी तरह से बर्बाद हो चुका है। इरपिन के मेयर ऑलेक्जेडर मार्कुशिन ने कहा कि, PM ट्रूडो यह देखने आए थे कि किस तरह रूसी सैनिकों ने हमारे शहर में तबाही मचाई है।

क्रोएशिया के पीएम और जर्मन संसद प्रेसिडेंट का भी यूक्रेन दौरा

राजधानी कीव में रूसी हमले कम होने के बाद विदेशी नेताओं के दौरे का सिलसिला जारी है। कनाडाई पीएम से पहले क्रोएशिया के प्रधानमंत्री लेडी प्लेंकोविक और जर्मन संसद की प्रेसिडेंट बारबेल बेस ने भी कीव पहुंचकर जेलेंस्की से मुलाकात की। जर्मन संसद की प्रेसिडेंट बारबेल बेस ने यूक्रेनी राष्ट्रपति से मिलकर अपना समर्थन जाहिर किया।

जेलेंस्की ने फिर दोहराई यूरोपियन यूनियन में एंट्री की बात

क्रोएशियाई पीएम से मुलाकात के बाद जेलेंस्की ने कहा- यूक्रेन और क्रोएशिया एक ही भाषा बोलते हैं। हमने रूस पर प्रतिबंधों का दबाव बढ़ाने और हमले की वजह से बर्बाद हो चुके शहरों में जन जीवन फिर से बहाल करने को लेकर चर्चा की। साथ ही यूरोपियन यूनियन में यूक्रेन की एंट्री पर भी बात की। क्रोएशियाई पीएम के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस ने जेलेंस्की ने एक बार फिर यूरोपियन यूनियन में यूक्रेन की एंट्री पर बात की।

यूक्रेन की फर्स्ट लेडी से मिलीं अमेरिका की फर्स्ट लेडी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन रविवार को अचानक यूक्रेन पहुंचीं। यहां उन्होंने यूक्रेन की फर्स्ट लेडी ओलेना जेलेंस्का से मुलाकात की। जेलेंस्का और जिल की मुलाकात उजहोरोद कस्बे में हुई। फरवरी में रूसी हमले के बाद जेलेंस्का पहली बार नजर आई हैं। उन्होंने कहा- हम जानते हैं कि यूएस की फर्स्ट लेडी का यहां आना हमारे देश के लिए कितना अहम है।

 





Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.