डी कंपनी पर NIA का सबसे बड़ा एक्शन, संजय दत्त को एके-56 देने वाला समीर हिंगोरा रडार पर । Mumbai NIA Raid on 20 locations connected to dawood ibrahim gang


Image Source : TWITTER
NIA Raid

Mumbai NIA Raid: मुम्बई में आज सुबह खबरों की शुरुवात NIA की रेड के साथ हुई। जानकारी ये मिली कि एनआईए ने D कंपनी से  जुड़े उनके स्लीपर सेल के ठिकानों पर रेड हुई है जिसमे अंडरवर्ल्ड सरगना माफिया, हवाला ऑपरेटर, बुकी रियल एस्टेट कारोबारी शिक्षण से लेकर धार्मिक संस्थान के ट्रस्टी सब शामिल है। हालांकि आधिकारिक तौर पर NIA ने नहीं बताया कि कुल कितनी जगहों पर रेड हुई है लेकिन ये बात सामने आई कि लगभग 20 से ज्यादा ठिकानों पर रेड की गई है।

NIA की रेड के बड़े प्लेयर


इस छापेमारी में एक नाम समीर हिंगोरा का है। फिलहाल समीर हिंगोरा को एनआईए ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है। समीर हिंगोरा वह शख्स है जिसने बॉलीवुड के मुन्ना भाई यानी संजय दत्त को एके-56 राइफल मुहैया करवाई थी। संजय दत्त को हथियार देने में इस व्यक्ति का अहम रोल था। समीर हिंगोरा की गाड़ी से ही संजय दत्त को एके-56 भिजवाई गई थी। इस मामले में टाडा अदालत के तत्कलीन जज पीडी कोडे ने समीर हिंगोरा को 9 साल की सजा भी सुनाई थी। बता दें कि समीर हिंगोरा पेशे से फ़िल्म प्रोड्यूसर भी है।

हाजी अली दरगाह के ट्रस्टी के घर छापेमारी

एनआईए ने मुंबई की जानी-मानी माहिम दरगाह और हाजी अली दरगाह के ट्रस्टी सुहैल खंडवानी के घर पर भी आज तड़के छापेमारी की है। खंडवानी से उनके घर पर एनआईए के अधिकारी ने 5 घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ भी की लेकिन मुश्किल कम नही हुई बल्कि NIA ने उन्हें हिरासत में लिया और फिर उन्हें लेकर माहिम के उनके दफ्तर पहुच गई। घंटों तक उनके दफ्तर में सर्च ऑपरेशन चलता रहा और पूछताछ भी। सुहेल खण्डवानी मनी लॉन्ड्रिंग मामलेमें बेहद अहम व्यक्ति है क्योंकि हाजि अली और माहिम दरगाह के ट्रस्टी के अलावा वो कई शैक्षणिक संस्थान से भी जुड़ा है। 93 ब्लास्ट के बाद टाईगर मेमन से भी सबन्ध की बात सामने आई थी।

इसके अलावा नवाब मालिक परिवार के साथ भी उनके 3 दशक से ज्यादा समय से रिश्ते रहे है और वो भी व्यवसायिक तौर पर। आरोप है कि ट्रस्ट और शैक्षणिक संस्थान के नाम पर बड़े पैमाने पर ब्लैक मनी हवाला ऑपरेटर के जरिये मनी लॉन्ड्रिंग की गई जिसमें नेता और अंडर वर्ल्ड से संबंध रखने वाले लोग शामिल थे। सुहेल ट्रस्टी होने की वजह से मुस्लिम समुदाय में खासा रसूख रखते है।

आखिर रेड क्यों हो रही है?

दरअसल, एनआईए ने 3 फरवरी 2022 को एफआईआर नंबर RC-01/2022/NIA/Mum के तहत UAPA कानून के अंतर्गत दावूद इब्राहिम कासकर और उसके सहयोगियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया था। इस मामले में ईडी ने भी अलग केस दर्ज कर हवाला ट्रांजेक्शन की जांच शुरू की थी कि दाउद या डी कंपनी के लिए मुम्बई और भारत में कौन कौन काम कर रहा है और डी कंपनी को व्यावसायिक फायदा पहुंचा रहा है जिसका इस्तेमाल डी कंपनी आतंकी गतिविधियों में कर रही है।

इसी कड़ी में ईडी ने कुर्ला वेस्ट के गोवा वाला कंपाउंड में छापेमारी कर नवाब मालिक को गिरफ्तार किया था। नवाब मालिक पर गोवा वाला कंपाउंड की करोड़ों की जमीन बाजार दाम से काफी कम कीमत पर खरीद कर उसका लाभ दाउद की बहन हसीना पारकर, हसीना के ड्राइवर और 1993 ब्लास्ट को आरोपी को पहुंचाने का आरोप ईडी ने अपने जांच रिपोर्ट में लगाया। इसी कड़ी में ईडी ने गोवा वाला कंपाउड जमीन की मालकिन मुनीरा प्लम्बर से उनके बांद्रा वेस्ट के घर जाकर पूछताछ की थी और उनका बयान लिया था जिसमें मुनीरा ने कुर्ला वेस्ट की जमीन का पूरा पैसा न मिलने का आरोप भी लगाया था।

इसी कड़ी में एनआईए की टीम भी मुनीरा के घर गई लेकिन मुनीरा और उनके पति घर पर नही थे। एनआईए की टीम भी इस मामले में मुनीरा का बयान लेगी कि कुर्ला वेस्ट की गोवा वाला कंपाउंड की जमीन बेचने के लिए उन्हें किन किन लोगों ने जबरदस्ती की। जमीन की खरीद फरोख्त कितने रुपये में हुई और गोवा वाला कंपाउंड छोड़कर मुनीरा और उनका परिवार बांद्रा में रहने क्यों आ गया। एनआईए ने डी कंपनी के खिलाफ जो एफआईआर दर्ज की है उसमें दाउद के अलावा अनीस इब्राहिम, छोटा शकील, जावेद चिकना, इब्राहिम मुश्ताक अब्दुल रज़्ज़ाक मेमन उर्फ टाइगर मेमन, इकबाल मिर्ची (मृतक), हसीना पारकर (मृतक) और अन्य को आरोपी बनाया है। गलत तरीके से हवाला के जरिये पैसे की उगाही कर देश को खोखला करने की साजिश चल रही थी।

ED की जांच में जहां नवाब मलिक अरेस्ट हुए वहीं सोमवार को मलिक की एक कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए NIA 20 ऐसे लोगों के ठिकानों पर रेड कर  रही है जो इन सबसे जुड़े हैं। इसके अलावा NIA  की टीम बोरीवली में भी रेड कर रही है। इसके अलावा जिन लोगो के घर रेड हो रही है उनमें से कुछ नाम इंडिया टीवी के पास है।

इन जगहों पर चल रही है रेड-

1. Munaf Mohd Yusuf Shaikh, 40 yrs

Lily Apartment, Building no 4, Flat No 707, S V Road Amboli

2. Suresh Shetty, Rushikesh Building Lokhandwala Conplex, Flat no 10, D Wing. Oshiwara

3. Atif Sheikh/ Tabassum Sheikh, 604, Pluto Building, Oshiwara Industrial Estate.

4. Firoz Hamid Shama, Rebello House, 132, Hill Road, Bandra.

5. Guddu Pathan

Address -Babe Ibrahim Building, room no. 901, near zam zam tower, Mazagaon Circle, Byculla west, Mumbai

6. Mannan Howrah, Bangalipura, Antop Hill.

7. मोहम्मद सलीम मोहम्मद अब्दुला कुरेशी @ सलीम फ़्रूटवाला, 48 वर्ष, मेडिकल फार्मसी

रा. ठी. 201, सेकंड फ़्लोर, मीर अपार्टमेंट, अरब लेन मसजिद समोर, अरब लेन, नागपाड़ा मुंबई.

(गैंगस्टर छोटा शकील  साडू)

8. Aslam Patani, DCB bank building, 5th floor , Dongri

9. Ajay Gosalia, Goregaon ( Bookie turned Builder)

10. sameera hingora , रूम नंबर 10 , डिलाइट बिल्डिंग, चिंबयी चौकी, सचिन तेंडुलकर घर केपास बांद्रा

11. Qayum Shaikh,1993 Bomb blast acquitted accused, residence-Mahim

12. सुहेल खण्डवानी, माहिम दरगाह और हाजी अली दरगाह ट्रस्टी





Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.